गर्भवती महिला के लिए देवदूत बने पुलिसकर्मी

उत्तर प्रदेश पुलिस के डायल 112 सेवा के दो पुलिसकर्मी एक गर्भवती महिला के लिए देवदूत बन गए। 

प्रसव के दौरान महिला को रक्त की कमी हुई तो उसके पति ने मदद के लिए डायल 112 पर फोन किया था। 

गर्भवती महिला के लिए देवदूत बने पुलिसकर्मी

लॉकडाउन की वजह से रक्तदान करने के लिए जब कोई रक्तदाता नहीं मिला तो संकट के समय में पुलिसकर्मियों ने स्वयं ही अस्पताल पहुंचकर महिला के लिए रक्तदान किया।

ईएसआई अस्पताल में भर्ती महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है और जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। इन दोनों सिपाहियों द्वारा किए गए इस सराहनीय कार्य की प्रशंसा सभी कर रहे है।

नोएडा पुलिस के इन जवानों की सेवा भावना से प्रसन्न महिला के पति ने उन्हें मसीहा की संज्ञा दी है। 

मूल रूप से मैनपुरी उत्तर प्रदेश निवासी विजय कुमार गौतमबुधनगर(नोएडा) के छिजारसी इलाके में रहते हैं। आजीविका के लिए एक वस्त्र कारखाने में काम करते हैं। 

विजय कुमार ने प्रसव के लिए रविवार शाम अपनी पत्नी रजनी को ईएसआई अस्पताल में भर्ती कराया था। करीब 7:00 बजे डॉक्टरों ने विजय कुमार से दो यूनिट रक्त का तत्काल इंतजाम करने को कहा। 

विजय कुमार ने पहले तो आसपास मौजूद लोगों से मदद मांगी लेकिन कोई रक्तदान करने के लिए तैयार नहीं हुआ। तत्काल रक्त की आवश्यकता थी और रक्त नहीं मिल रहा था। इसलिए परेशान होकर विजय कुमार ने आपातकालीन सहायता नंबर 112 पर फोन कर पुलिस से मदद मांगी।

सूचना पर तत्काल पीआरबी 4668 पर सवार कमांडर अनिल कुमार त्यागी (कांस्टेबल) और पायलट लालाराम अस्पताल पहुंचे। 

पुलिसकर्मी विजय कुमार को लेकर एक निजी अस्पताल और फिर एक ब्लड बैंक पहुंचे। कहीं से मदद नहीं मिली तो दोनों पुलिसकर्मियों ने खुद ही एक एक यूनिट रक्तदान कर महिला की मदद की। 

दोनों पुलिसकर्मियों के इस सराहनीय कार्य से खुश होकर उत्तर प्रदेश पुलिस ने दोनों पुलिसकर्मियों को सम्मान स्वरूप नगद इनाम की घोषणा कर उनका हौसला बढ़ाया। 

एडीजी असीम अरुण ने दोनों की प्रशंसा करते हुए इस उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें प्रतीक स्वरूप ₹5000 नगद पुरस्कार देने की घोषणा लखनऊ में की।

2 thoughts on “गर्भवती महिला के लिए देवदूत बने पुलिसकर्मी

  1. नोएडा पुलिस के इन जवानों की सेवा भावना से प्रसन्न महिला के पति ने उन्हें मसीहा की संज्ञा दी है।
    सही बात है महिला और उसके पति के लिए दोनों पुलिसकर्मी किसी मसीहा से कम नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *