जनता साथ देगी तो जरूर जीत लेंगे कोरोना महामारी से जंग

main qimg 8278f9e861b6e7dbc03fa6d860d1c5f0 3

डीएम अनिल ढींगरा

वक्त गवाह है कि जब भी कोई संकट आया है, जनता ने उसका एकजुट होकर सामना किया है। देश की एकता और अखंडता के सामने कोई भी मुसीबत ज्यादा समय तक नहीं टिक पाई है।

वर्तमान समय भी आपातकाल है, वैश्विक महामारी का प्रकोप फैला है। इसका मुकाबला करने के लिए सरकार और उसके सभी अंग जुटे हैं, हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

जरूरत है तो बस आम जनता के साथ की अधिकतर लोग हालत की भयावहता को समझ रहे हैं। लेकिन कुछ लोगों की नादानी रोजाना नई मुसीबत खड़ी कर रही है।

इसमें कोई शक नहीं है कि लोक सेवकों की नियुक्ति ही जनता की सेवा के लिए होती है। लोक सेवा के उद्देश्यों को पूरा करने का अवसर ऐसी आपदा के दौरान ही मिलता है।

कोरोना वैश्विक महामारी धीरे-धीरे भारत देश में भी घर बना रही है। केंद्र सरकार के पूर्व प्रयासों के कारण भारत में Corona की गति काफी धीमी है। यह बात कुछ राहत देने वाली हो सकती है।

लेकिन करोड़ों देशवासियों की जान संकट में है। सच कहूं तो यह महामारी लोक सेवकों के सामने बड़ी चुनौती है। देश में कोरोना संकट की शुरुआत होते ही हमारे सामने अचानक कई मोर्चे खुल गए। कम से कम समय में बीमारी की जांच और इलाज शुरू करना पहला लक्ष्य था।

इलाज के लिए आवश्यक उपकरण, चिकित्सकों और स्टाफ के बचाव के लिए जरूरी सामग्री की व्यवस्था करना भी आसान नहीं था।

इसके बाद लक्ष्य संक्रमण के फैलाव को रोकना था। लॉकडाउन में लोगों को घरों में रखकर, उन्हें आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी कराना तथा आवश्यक सेवाओं को चालू रखना बड़ा लक्ष्य था।

जनता को बचाव के उपाय अपनाने के लिए तैयार करना, संक्रमित क्षेत्रों को सील करना, पुलिस, प्रशासनिक कर्मियों, सफाई कर्मियों को संक्रमण से बचाना, जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराना बड़ा काम था।

लेकिन इन सभी में हम सफल हुए। अब बस Corona को जीतने के लिए जनता के साथ की जरूरत है। कुछ लोगों की नासमझी भारी पड़ रही है। फिलहाल वक्त समझदारी दिखा कर खुद को बचाना है तभी हमारे अपने भी सुरक्षित रह सकते हैं।

1 thought on “जनता साथ देगी तो जरूर जीत लेंगे कोरोना महामारी से जंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *