कोरोना हमें सिखा रहा है पुलिसिंग का एक अभिनव तरीका

c63d967a ef21 4381 93f6 c5bf12d392f8 5

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी

जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता का मूल मंत्र दृढ़ इच्छाशक्ति, अटूट विश्वास एवं एकनिष्ठ प्रयास है। इसी को मूल मंत्र माना और पड़ाव दर पड़ाव आगे बढ़ता गया।

बचपन से ही सिविल सेवा में आने का मन था। अपना लक्ष्य निर्धारित, निश्चित होने पर मन मस्तिक की समस्त शक्ति एक बिंदु पर केंद्रित कर दी थी।

उसी से सफलता का मार्ग मिला है। जिससे यहां तक पहुंच पाया हूं। अब तक काफी कुछ सीखा, देखा है लेकिन कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों की मदद करने वाली पुलिसिंग अलग ही सीख दे रही है। यह समाज को जोड़ने का काम करती है।

मैं मूल रूप से गोरखपुर का रहने वाला हूं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पढ़ाई की। उसके बाद दिल्ली में सिविल सेवा की तैयारी की। लक्ष्य निर्धारित था, इसलिए पहली परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद यूपी कैडर मिल गया था।

2009 के बाद निश्चय कर लिया था कि बदमाशों का सफाया करना है ताकि लोग पुलिस के रहते हुए खुद को सुरक्षित महसूस करें। अब तक 400 से ज्यादा बदमाशों से मुठभेड़ हुई जिसमें 32 की गोली लगने से मौत हो गई।

मेरठ कई मायनों में मेरे कैरियर के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ। समाज के सहयोग से यहां कुछ ऐसे काम किए जो सूबे के लिए नजीर बने।

अतिक्रमण कर धार्मिक अनुष्ठान अब मेरठ नहीं करता। सीएए के विरोध में हुई हिंसा भी सबक दे गई। Corona संक्रमण के दौरान लोगों की मदद करने का मौका मिला है। यह पुलिस की कार्यप्रणाली से बिल्कुल अलग है।

यहां अपने परिवार से अलग और अपनी जान को जोखिम में डालकर प्रत्येक पुलिसकर्मी जब एक योद्धा की तरह काम करता है तो खुद ही अच्छा एहसास करता है।

मौजूदा हालात की बात करें तो कोरोना संक्रमण पर विजय हासिल करने के लिए मेरठ में 20 हॉटस्पॉट सेंटर बनाकर 1.25 लाख लोगों को रखा गया है।

सामान्य तौर पर मैं महसूस करता हूं कि जनपद की जनता ना केवल नियमों का पालन कर रही है बल्कि वह इस संकटकाल में पुलिस प्रशासन के साथ खड़ी है।

मुझे विश्वास है कि भविष्य में भी इसी प्रकार जनता का सहयोग पुलिस को मिलेगा ज्यादातर लोग लॉकडाउन में रहते हुए अनुशासन का पालन भी कर रहे हैं। यही कारण है कि लोगों के साथ मेरठ पुलिस कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है।

2 thoughts on “कोरोना हमें सिखा रहा है पुलिसिंग का एक अभिनव तरीका

  1. Sir police ki karyaseli bahut behtarin hai is samay
    Sir hamare liye police wale apni Jaan jokhim mein dalkar Raat din vyavastha banane mein lage hue hain
    Salute sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *